हिन्दी में ब्लॉग कैसे बनाएँ

यह पृष्ठ का आशय है कि यहाँ पर ब्लॉगर, वर्डप्रैस तथा वर्डप्रैस.कॉम जैसे ब्लॉग तंत्रांशों पर हिन्दी ब्लॉग बनाने के बारे में बताया जाए। दूसरा उद्देश्य है, ब्लॉगर व अपने (किराये के या मुफ्त) वेबसर्वर पर हिन्दी ब्लॉग कैसे कॉन्फिगर करना है, इस के बारे में जानकारी देना।
ब्लॉग अथवा चिट्ठा के बारे में अधिक जानने हेतु यह लेख पढ़ें।
.
अपना ब्लॉग कैसे शुरु करें ?
ब्लॉग लिखने के लिये सबसे अच्छी चीज यह है कि इसके लिये आपको खास तकनीकी ज्ञान की जरूरत नही है और ना ही किसी तरह के पैसा खर्च करने की। बस जरूरत है तो इच्छा शक्ति की, विचारों के प्रवाह की और थोड़े से समय की। ज्यादातर लोग आपसे कहेंगे कि शुरुआती ब्लॉगर के लिये ब्लॉग लिखने के लिये सबसे सुगम और सरल साधन ब्लॉगर ही है। बस अपना अकाउंट बनाइये और शुरु हो जाइये…किसी समस्या के आने पर आपके अनेक मददगार मौजूद है परिचर्चा तथा चिट्ठाकार गूगल समूह में, जिनके आप तुरत फुरत सदस्य बन सकते हैं, आवेदन करने भर की देर है।
[edit] ब्लॉग शुरू करने के लिए जरूरी सामान
हमारा परामर्श है कि अपना ब्लॉग आप यूनिकोड हिन्दी का ही प्रयोग करें। यूनिकोड के प्रयोग से न केवल आपका ब्लॉग फॉन्ट के उपर निर्भरता से दूर होता है बल्कि गूगल जैसे खोज इंजनों से आपके ब्लॉग की सामग्री भी आसानी से खोजी जा सकती है। फॉन्ट के उपर निर्भरता दूर होने का कारण यह है कि आपके पाठक के कंप्यूटर पर बस एक अदद यूनिकोड फॉन्ट की दरकार होती है, यह नहीं कि हर जालस्थल को पढ़ने के लिये अलग अलग फॉन्ट डाउनलोड करना पड़े। आजकल कई बेहतरीन यूनिकोड हिन्दी फॉन्ट उपलब्ध हैं, अगर आप विंडोज एक्सपी पर हैं तो कोई दिक्कत ही नहीं, क्योंकि यह मंगल नामक यूनिकोड हिन्दी फॉन्ट से लैस होता है।
तो मुद्दे की बात यह है कि आपकी मशीन पर कम से कम एक यूनिकोड हिन्दी फॉन्ट होना चाहिए। बेहतर हो कि आप के पास हो विंडोज एक्सपी या नवीनतम लिनक्स तथा ब्राउज़र हो इंटरनेट एक्सप्लोरर 6। अधिक और सटीक जानकारी के लिये आप देवनागरी डॉट नेट पर अवश्य जायें। एक बार यूनिकोड हिन्दी के लिए मशीन सेटअप हो जाने के उपरांत तो ब्लॉग लिखना ईमेल लिखने जितना ही आसान है।
.
ब्लॉग पर हिन्दी में कैसे लिखें
यूनिकोड हिन्दी तथा फोनेटिक टूल्स के आगमन से हिन्दी में टाइप करना अत्यंत सरल हो गया है। फोनेटिक IME अथवा रेमिंगटन/इनस्क्रिप्ट आदि टूल्स के प्रयोग द्वारा टाइपिंग की जानकारी यहाँ पढ़िए। इन टूल्स से आप ब्लॉग में भी लिख सकते हैं और अन्य साथियों के ब्लॉग पर कमेंट भी कर सकते हैं।
इसके अतिरिक्त ब्लॉगर ने हाल ही में अपने पोस्ट एडीटर में ट्रांसलिटरेशन टूल भी उपलब्ध कराया है जिससे कि आप बिना किसी अन्य टूल की सहायता से भी हिन्दी में ब्लॉग लिख सकते हैं।

Making a Hindi Blog

 

Design - Managed by Siraj Kesar | सुझाव और सलाह आमंत्रित हैं: water.community@gmail.com